महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की अपने स्टार प्रचारकों की सूची…

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की अपने स्टार प्रचारकों की सूची…

महाराष्ट्र हरियाणा में चुनाव करो या मरो की स्थिति में है। कांग्रेस पार्टी आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी मजबूत करनी शुरू कर दी है। एनसीपी से सीट बंटवारा करने के बाद कांगेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर किया है।

महाराष्ट्र में 21 अक्तूबर को होने चुनाव होने वाले हैं इस लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करने वाले अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दिया है ।

आपको बता दें कि इस चुनाव में सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह स्टार प्रचारक होंगे। दरअसल मनमोहन सिंह कभी चुनाव प्रचार नहीं करते हैं लेकिन इस महाराष्ट्र चुनाव में वो प्रचार करेंगे आपको बता दें की मनमोहन सिंह एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री पद पर भारत को उस मुकाम पर पहुंचा दिया जो शायद और कोई प्रधानमंत्री नहीं कर पाएंगे।

आज हमारा देश आर्थिक मंदी से जूझ रहा है न जाने कितने बड़ी बड़ी कंपनिया बंद हो गई है और ना जाने कितने बिक गया है । और लाखों लोग बेरोजगार हो चुका है आज GDP 5% तक गीर चुकी हर जगह मंदी का मार चल रहा है ।

आपको बता दें कि जब पूरी दुनिया में मंदी थी तब मनमोहन सिंह ने अपने कार्य काल में भारत की अर्थव्यवस्था को सामान्य रखा था जहां तक की अमेरिका जैसे बड़े देशों का बुड़ा हाल था उस समय ओबामा ने मनमोहन सिंह से राय लेकर अमेरिका की अर्थव्यवस्था को सम्भाल था।


कांग्रेस के इस सूची में मनमोहन सिंह के नाम जोड़ने से बीजेपी में हरकंप मंच गया है सूची में अन्य दिग्गज प्रचारकों के भी नाम शामिल हैं। जिसमें कांग्रेस लिडर राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश की पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी भी हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार से दूरी बनाने वाली सोनिया का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में प्रमुखता से रेखांकित किया गया है।

प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करने वाले अन्य प्रमुख प्रचारकों में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, पृथ्वीराज चव्हाण और अशोक चव्हाण, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी हैं।


राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, ज्योतिरादित्य सिंधिया, शत्रुघ्न सिन्हा भी कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करते नजर आएंगे। एक वक्त महाराष्ट्र में अपनी दमदार मौजूदगी रखने वाली कांग्रेस भाजपा के सत्ता में आने के बाद अपने पांव नहीं जमा सकी।

2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कुल 288 में से सिर्फ 42 सीटें ही जीत पाई थी। 2019 के आम चुनाव में पार्टी को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा था।

loading...

Leave a Comment

loading...
%d bloggers like this: