मोदी के हाथों वर्ल्डकप जिताने वाले इंडिया टुडे ने चंद्रयान-2 का क्रेडिट भी मोदी को दिया, उड़ा मज़ाक

मोदी के हाथों वर्ल्डकप जिताने वाले इंडिया टुडे ने चंद्रयान-2 का क्रेडिट भी मोदी को दिया, उड़ा मज़ाक

loading...

पहले न्यूज़ चैनलों पर सरकार और राजनीतिक पार्टियां अपना प्रचार विज्ञापनों के ज़रिए किया करती थीं, लेकिन अब इस चलन में भारी बदलाव आया है। अब सरकार को अपने प्रचार के लिए अलग से विज्ञापनों की ज़रूरत नहीं पड़ती, उसके प्रचार के लिए अब चैनलों पर ख़बर के रूप में पूरा प्रोग्राम तैयार किया जाता है।

न्यूज़ चैनलों पर अब ख़बरें इस तरह पेश की जाती हैं, मानो वह कोई सरकारी विज्ञापन हो। देश की किसी भी उप्लब्धि को सरकार की कामयाबी से जोड़ दिया जाता है। सेना से लेकर वैज्ञानिकों और खिलाड़ियों तक की उप्लब्धि का पूरा श्रेय सिर्फ एक व्यक्ति यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दे दिया जाता है।

हाल के दिनों के न्यूज़ कंटेंट पर नज़र डालें तो इस नए तरीके से सरकार का प्रचार करने वाले चैनलों की फेहरिस्त में मौजूदा वक्त में आजतक को पहला स्थान दिया जा सकता है। आजतक के हर प्रोग्राम में पूरी कोशिश यही होती है देश की किसी भी उप्लब्धि के लिए किसी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्रेडिट दिया जा सके।

loading...

क्रेडिट देने के इसी चक्कर में कुछ दिनों पहले ही चैनल को काफी फज़ीहत का सामना करना पड़ा था। दरअसल, चैनल ने भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्डकप के सेमीफाइ से पहले ही एक प्रोग्राम तैयार किया था, जिसका शीर्षक था- ‘क्या पीएम मोदी जिताएंगे वर्ल्डकप?’। हालांकि यह प्रोग्राम एयर नहीं हुआ क्योंकि भारत सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड से मैच हार गया।

लेकिन प्रोग्राम का पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था, जिसके चलते चैनल का जमकर मज़ाक बनाया गया। दिलचस्प बात तो यह है कि चैनल ने इस फज़ीहत से भी कुछ नहीं सीखा। चैनल ने फिर से उसी ग़लती को दोहरा दिया। इस बार मौका था चंद्रयान-2 के लॉन्च का। इस बार भी चैनल ने ISRO के वैज्ञानिकों की जगह क्रेडिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देने की कोशिश की।

चैनल ने अपने प्रोग्राम का शीर्षक रखा- ‘चांद पर होगा मोदी-मोदी’।

दरअसल, 15 जुलाई की दरम्यानी रात 2 बजकर 51 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-2 चांद के सफर के लिए निकाला जाना था लेकिन तकनीकी खराबी के कारण चंद्रयान-2 के लॉन्च को रोक दिया गया।

loading...

Leave a Comment

%d bloggers like this: