अमेरिका ने जारी की दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की सूची डॉ, मनमोहन सिंह पहले स्थान पर।

अमेरिका ने जारी की दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की सूची डॉ, मनमोहन सिंह पहले स्थान पर।

अमेरिका ने जारी की दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की सूची इसमें भारत के एकमात्र व्यक्ति हैं डॉ. मनमोहन सिंह, वो भी पहले स्थान पर.”आज कल सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर यह दावा एक बार फिर काफी वायरल हो रहा है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. अमेरिका में अब तक ऐसी कोई सूची जारी नहीं की गई है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पेज “Congress It Cell District JaloreCongress It Cell District Jalore ” ने डॉ. मनमोहन सिंह की तस्वीर साझा करते हुए यह दावा किया. खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 40,000 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था.

पड़ताल में हमें ऐसी कोई सूची नहीं मिली जिसमें अमेरिका ने दुनिया के सबसे ईमानदार लोगों के नाम दिए हों. वर्ष 2012 में फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के 20 सबसे ताकतवर लोगों की एक सूची जारी की थी, इस सूची में मनमोहन सिंह 20वें स्थान पर थे.

उस समय डॉ मनमोहन सिंह भारत के प्रधानमंत्री पद पर थे उसी समय एक और सुची जारी किया गया था दुनिया के सबसे ईमानदार नेता की उस भी मनमोहन सिंह का नाम उस लिस्ट में सबसे आगे था हालांकि बाद में इस सर्वे सुची को ग़लत बताया गया और कहा गया कि ऐसा कोई सर्वे नहीं हुआ है।

अब एक बार फिर से ये नियूज वायरल हो रही है । हालांकि देश के कुछ राजनीतिक दलों का कहना है कि कांग्रेस ने जान बुझ कर ये खबर बायरल करवाई है ताकि आने वाले महाराष्ट्र चुनाव और हरियाणा चुनाव में इसका फायदा उठा सके ।

कांग्रेस ने साफ तौर पर ये बात साफ कर दिया कि हमने ऐसा कुछ भी नहीं किया है हमारे नजर में डॉ मनमोहन सिंह एक इमानदार नेता हैं और रहेंगे ।

आपके बता दें की मनमोहन सिंह दस साल तक प्रधानमंत्री पद पर रहे उन्होंने हमेशा देश को आगे बढ़ने पर जोर दिया उन्होंने कई बड़े फैसले भी लिए और भारत को दुनिया भर में एक मजबूत देश शाबीत किया

कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के साथ ऐसा दावा किया गया था. “आजतक” ने उस समय भी इस दावे की पोल खोली थी.

loading...

Leave a Comment

loading...
%d bloggers like this: